Television Ka Avishkar Kisne Aur Kab Kiya

Television Ka Avishkar  Kisne Aur Kab Kiya


Television Ka Avishkar  Kisne  Aur Kab Kiya







आज हम जानेंगे की टेलीविज़न का अविष्कार किसने और कब किया,(Television Ka             Avishkar  Kisne  Aur Kab Kiya) आज  टीवी को आए   95 साल हो चुके हैं।  इन  9 दर्शको में टेलीविज़न ने हमारे लिए मनोंरजन और देश -प्रदेश की  खबरों ले कर हमे पूरी जानकारी देता है। आज के समय  टीवी की जगह LED टीवी ने ले ली है पर पहले इस तरह नहीं था। लोगों को टीवी  खरीदने के लिए लंबी लंबी लाइनो  में खड़ा होना पड़ता था पर अब  ऐसा नहीं है अब तो टीवी की बुकिंग ऑनलाइन हो जाती है वो भी घर पर बैठे हुए जब टीवी का अविष्कार होया है जब से मुनष्य के जीवन में बहुत ज्यादा बदलाव आया है वह घंटो अपना समय टीवी के सामने बैठ कर बीतते हैं। 

वैसे तो आज के समय में मनोरंजन और जानकारी इकट्ठा करने की अनेकों साधन है  पर सबसे पुराना साधन टेलीविजन अभी भी लोगों के लिए लोकप्रिय है इसमें थोड़े थोड़े समय के लिए बदलाव होते रहते हैं  वैसे तो आज का युग आधुनिक इंटरनेट युग है।  पर आज भी लोग सास बहू के सीरियल टीवी पर देखना पसंद करते हैं और जब भी लोग  ऑफिस से घर पर आते हैं। तो टीवी पर ही न्यूज़ देखना पसंद करते हैं  पर आज आधुनिक   पर टीवी से आने के आने के बाद मानो मनुष्य की दुनिया बदल गई टीवी आने के आने के बाद टीवी का मैं बहुत ज्यादा बदलाव हो गया। उसमें पिक्चर भी बहुत ज्यादा बदलाव आया और चैनल भी हद से ज्यादा बड़े हैं। 

 टेलीविजन के अविष्कार  जानने से पहले हमें यह पता होना चाहिए कि टेलीविजन होता क्या है चलिए हम बताते हैं कि टेलीविजन होता क्या है

 टेलीविजन होता क्या है 


टेलिविजन आशीष लहरें के अनुसार दूरदर्शन  या टेलीविजन  एक ऐसी दूरसंचार प्रणाली है. जिसके द्वारा चित्र व ध्वनि को दो स्थानों के बीच दिखाया व  प्राप्त किया जा सके।  यह शब्द  दूरदर्शन सेट, दूरदर्शन कार्यक्रम तथा  प्रसारण  के लिए दूरदर्शन  अंग्रेजी शब्द टेलीविजन लैटिन तथा यूनानी  शब्दों से बनाया गया है इसका अर्थ होता है  दूर दृष्टि। 



टीवी यानि टेलीविज़न का अविष्कार (
Television Ka Avishkar  Kisne Aur Kab Kiya)

टेलीविज़न का अविष्कार सबसे पहले जॉन लोगी बेयर्ड ( John Logie Beyard) ने 1925  में शुरू किया था। यह पहले वैज्ञानिक थे जिन्होंने ने टेलीविज़न के संदेशो को सफल प्रसारण किया था। उन्होंने पहली बार 2 अक्टूबर 1925 को टीवी पर अलग अलग तरह की आवाज़ निकालने वाले काठ के पुतलों के छवि को दिखाकर कर दुनिया को यह बताया था  की अब टीवी के अविष्कार को कोई नहीं रोक सकता। 

  
उसके  बाद वह अपनी खोज इतने प्रभावित हुए हुए उन्होंने 1928 में कलर टीवी का   अविष्कार कर दिया पर उन्होंने इसके बाद  इसके बाद उन्होंने 1940 में पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग की पर लोगों ने इसको 60 के दशक में  अपनाया गया। 

पहले टीवी ब्लैक एंड वाइट होता था पर उसमें पिक्चर अच्छी तरह नहीं दिखती थी। इसलिए 1936 में एचडी कलर टीवी का अविष्कार हुआ। इसमें  405  लाइन टेलीविजन प्रसारण के लिए किया जाता था। उस समय के एचडी टीवी प्लीज तुलना आज की टीवी से की जाए तो पिक्चर क्वालिटी  बिल्कुल नहीं की जा सकती।

 जब टीवी बाजार में आया

टीवी के आविष्कार के बाद जब टीवी को बेचने के लिए बाजार में उतारा गया तो टीवी खरीदने वालों की लाइन इतनी दूर तक की थी कि आप सोच भी नहीं सकते और उस समय करीब 600 मिलियन लोगों ने टीवी को खरीदा क्योंकि टीवी ऐसा मनोरंजन का साधन है। जिससे दुनिया भर की खबरें और और खेल जगत की अन्य देश में हो रही घटना की जानकारी मिलती है। टीवी  टीवी के आविष्कार ने मनुष्य को काफी बदल के रख दिया इससे देश के कोने कोने से वह हर खबर मिलती है जिससे मनुष्य अनजान होता है जा रहे हैं। 

टीवी का  सबसे पहला चैनल

 सबसे पहले टीवी चैनल  बी बी सी में प्रशासित किया इसमें मिकी माउस और मनोरंजन के शो दिखाए जाते थे पर विश्व युद्ध मैं इंग्लैंड के जर्मनी पर युद्ध करने से 2 दिन पहले बीबीसी ने अपना चैनल बंद कर दिया था इसलिए मिकी माउस कार्टून बीबीसी पर प्रशासित होने वाला अंतिम  प्रसारण था। 

जब पहला विश्व युद्ध खत्म हुआ तो उसके लगभग 7 साल बाद 1946 में बीबीसी  अपना प्रसारण मिकी माउस को फिर टीवी पर चलाया इसके बाद यह खूब चला था।  


भारत मैं टीवी का  इतिहास 

भारत में पहली बार टीवी   15 सितंबर   1959 को दिल्ली से हुआ था इसमें एक पूर्ण प्रसारण के रूप में  मैं शुरू किया गया था जिसमें कम क्षमता वाले  ट्रांसमीटर दिल्ली के  21 टीवी सेट पर प्रसारित  किया जाता था। 

1959 में ऑल इंडिया की निगरानी में शुरू किया गया था किस पर हर हफ्ते 1 घंटे के लिए कार्यक्रम दिखाए जाते थे और 1 घंटे के लिए न्यूज़ भी दिखाई जाती थी। 


1972 में मुंबई शहर में दूरदर्शन की शुरुआत की गई और 975 तक आते-आते इसकी   पहुंच देश के और प्रमुख शहरों में जैसे कोलकाता चेन्नई श्रीनगर अमृतसर और लखनऊ तक हो गई थी। 


1976   मैं ऑल इंडिया से दूरदर्शन को अलग  कार  आजाद  प्रसारण संस्था का रूप दे दिया और जय आज भी मूलभूत सुविधाएं जैसे  स्टूडियो और ट्रांसमीटर की संख्या  के आधार पर विश्व की सबसे बड़ी ब्रॉडकास्टिंग संस्था है। 


दूरदर्शन ने 1982 में पहली बार  9   एशियन गेम्स का सीधा प्रसारण उपग्रह के माध्यम से पूरे देश में किया  उस समय  यह इतिहास में सबसे बड़ी उपलब्धि थी। 



अंत में हमारी इस पोस्ट टेलीविज़न का अविष्कार से आपको जानकारी मिली तो हमारी पोस्ट को शेयर जरूर करना। 




Tags:- Television Ka Avishkar  Kisne  Aur Kab Kiya, tv kya hai, tv ke fayde,भारत मैं टीवी का  इतिहास, television Bharat mein kab aaya















Post a Comment

1 Comments